जिले में अब तक 416.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज


जिला जनसम्पर्क कार्यालय, पन्ना म0प्र0
समाचार

जिले में अब तक 416.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

पन्ना 23 जुलाई 20/अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पन्ना जिले की औसत वर्षा 1176.4 मि.मी. है। जिसमें जिले में गत 01 जून से अब तक 416.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गयी है। अभी तक वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 510.2 मि.मी., गुनौर में 484.7 मि.मी., पवई में 443.6 मि.मी., शाहनगर में 306.7 मि.मी. तथा अजयगढ में 339.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। गत वर्ष इसी अवधि पन्ना में 229.3 मि.मी., गुनौर में 185.0 मि.मी., पवई में 431.0 मि.मी., शाहनगर में 251.2 मि.मी. एवं अजयगढ में 325.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है।

उन्होंने बताया कि 23 जुलाई 2020 को जिले की औसत वर्षा 8.4 मि.मी. दर्ज की गयी है। जिसमें वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 9.1 मि.मी. तथा गुनौर में 33.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी

मंत्री श्री सिंह का जिले में तीन दिवसीय भ्रमण प्रारंभ

पन्ना 23 जुलाई 20/जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह तीन दिवसीय भ्रमण पर पन्ना आए हैं। उन्होंने 23 जुलाई को आपदा प्रबंधन समिति में भाग लेने के उपरांत पन्ना विधान सभा क्षेत्र के अजयगढ जनपद के ग्राम बरौली, खोरा के कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर पन्ना आए।

मंत्री श्री सिंह 24 जुलाई को दोपहर 2 बजे पन्ना से धरमपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर 3 बजे धरमपुर में स्थानीय कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे। शाम 4 बजे धरमपुर से नयागांव के लिए प्रस्थान करेंगे। ग्राम नयागांव में पहुंचकर स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर पन्ना के लिए प्रस्थान करेंगे। मंत्री श्री सिंह 25 जुलाई को दोपहर 12 बजे नवीन कलेक्ट्रेट भवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेंगे। दोपहर 3 बजे लवकुश वाटिका पन्ना में ग्रामीण मंडल के कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

अर्थिंग एवं अन्य सुधार कार्य हेतु आज विद्युत रहेगी अवरूद्ध

पन्ना 23 जुलाई 20/कार्यपालन अभियंता विद्युत मण्डल पन्ना ने बताया है कि 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र सिमरिया में अर्थिंग एवं अन्य सुधार कार्य किया जाना है जिस कारण 24 जुलाई को प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक विद्युत अवरूद्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि 33/11 के.व्ही. सिमरिया उपकेन्द्र से जुडे हीरापुर, गनियारी, तिघरा, उमरी, विरासन एवं सिमरिया ग्रामों की सप्लाई बन्द रहेगी। कार्य के आवश्यकतानुसार समय में परिवर्तन किया जा सकता है।

आंगनवाडी/सहायिका/मिनी कार्यकर्ता की अंतिम चयन सूची जारी

पन्ना 23 जुलाई 20/जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास पन्ना ने बताया है कि आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं तथा मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के चयन के विरूद्ध प्राप्त दावे आपत्तियों के निराकरण हेतु जिला स्तरीय दावा आपत्ति निराकरण समिति की बैठक 14 जुलाई 2020 में परियोजना अजयगढ एवं पवई के प्रस्तुत किए गए। जिला स्तरीय दावा आपत्ति निराकरण समिति द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार आंगनवाडी केन्द्रों में आंगनवाडी कार्यकर्ता/सहायिका/मिनी कार्यकर्ता का अंतिम चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि परियोजना पवई अन्तर्गत आंगनवाडी केन्द्र उरदानी मिनी में श्रीमती राजकुमारी प्रजापति का चयन मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर हुआ है। घुटेही में कु. कविता आदिवासी, कुम्हारी में श्रीमती प्रीति दहायत, सिरसी में श्रीमती पूनम पटेल तथा गुरजी में श्रीमती फूल बाई का चयन आंगनवाडी सहायिका के पद पर हुआ है।

उन्होंने बताया कि परियोजना अजयगढ अन्तर्गत आंगनवाडी केन्द्र वार्ड नं. 13 अजयगढ में कु. ज्योति रैकवार का चयन आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर हुआ है। भखुरी मिनी में श्रीमती गीता देवी कहार एवं कमटिहा मिनी में श्रीमती विजय लक्ष्मी कोरी का चयन मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर हुआ है। कुडई में कु. रूप केवट का चयन आंगनवाडी सहायिका तथा रामपुर में श्रीमती वंदना दीक्षित का चयन आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर हुआ है।

उन्होंने परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना अजयगढ एवं पवई को आदेशित किया है कि आंगनवाडी केन्द्रों के नियुक्ति आदेश नियमानुसार दो दिवस के अन्दर जारी करते हुए इस कार्यालय को अवगत कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर द्वारा किया गया देररात कोविड केयर सेंटरों एवं कन्टेनमेंट क्षेत्रों का निरीक्षण
कोविड केयर सेंटर में रखे गए व्यक्तियों को कोई परेशानी न हो-कलेक्टर

पन्ना 23 जुलाई 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने, प्रभावितों एवं कोरोना संभावितां पर सतत निगरानी रखने के साथ हरसंभव उपचार एवं सुविधाएं मुहैया कराई गयी है। जिन स्थानों पर भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है उस स्थान को तुरंत कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित करने के साथ पॉजिटिव व्यक्ति को कोरोना हेल्थ सेंटर में भर्ती करने के साथ उस क्षेत्र के कोरोना संभावितों को कोविड केयर सेंटर में रखने की व्यवस्था की गयी है। कोविड केयर सेंटर में रखे गए व्यक्तियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर श्री शर्मा ने भ्रमण के दौरान जिले की तहसीलों में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कोविड केयर सेंटर अनुसूचित जाति सीनियर छात्रावास अमानगंज का अवलोकन किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां रखे जाने वाले व्यक्तियों को किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पडे। सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरस्थ रखी जाएं।

कलेक्टर श्री शर्मा ने सिमरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहां उपस्थित रोगियों के हालचाल जाने। सभी को मास्क लगाने के निर्देश दिए। जिन ग्रामीणों के पास मास्क नही थे उन्होंने उन सभी को मास्क वितरित करते हुए हर समय उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर को निर्देश दिए कि सामने खाली पडे पुराने भवन को फीवर क्लीनिक के रूप में विकसित करें। कोरोना के सेम्पल लेने की उचित व्यवस्था बनाएं।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले की दूरस्थ अंचलों में स्थापित किए गए कन्टेनमेंट क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने पवई एवं शाहनगर विकासखण्ड के ग्रामों में स्थापित कन्टेनमेंट क्षेत्रों का निरीक्षण किया। जिसमें ग्राम हरदुआ पटेल, रैपुरा के झण्डा बाजार, महगंवाघाट आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से चर्चा कर पाए गए पॉजिटिव मरीज का यात्रा वृतांत, उसके सम्पर्क में आए लोगों की जानकारी लेने के साथ सर्वे में पाए गए सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी, पूर्व से बीमार वृद्धजन, गर्भवती महिला आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि बीमार वृद्धजनों, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर निरंतर निगरानी रखी जाए। वहीं सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी के रोगियों को दवा देने के उपरांत आराम नही मिलता तो उसे निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र भेजें। कन्टेनमेंट क्षेत्र में रह रहे परिवारों के लिए दूध, सब्जी, किराना सामग्री उपलब्ध कराने के लिए एक व्यक्ति नियुक्त करें जो कन्टेनमेंट क्षेत्र में जाकर आवश्यक वस्तुओं का प्रदाय करने के बाद बाहर आ जाए। इन क्षेत्रों में आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रखा जाए। कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले। सभी लोग मास्क का उपयोग करें।

कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा कोविड केयर सेंटर अनसूचित जाति उत्कृष्ट बालक छात्रावास एवं अनुसूचित जनजाति सीनियर बालक छात्रावास शाहनगर का निरीक्षण किया गया। यहां रखे गए कोरोना संभावित व्यक्तियों से चर्चा कर उनके लिए सेंटर में की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सेंटर की व्यवस्था देख रहे अधिकारी, कर्मचारियों पर असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि कोविड केयर सेंटर में रखे गए व्यक्ति को किसी भी तरह की कठिनाई नही होना चाहिए। समय पर चाय, नाश्ता, भोजन, अवश्यकतानुसार पेयजल निस्तारी जल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रत्येक दिन सेंटर के कमरों की साफ सफाई करने के साथ सेनेटाइज कराया जाए। सेंटर पर हर समय पैरा मेडिकल स्टाफ उपस्थित रहे। जिससे किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी होती है तो उसे आवश्यक उपचार उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टर को सूचित किया जाए। इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर पर पुलिस एवं कोटवार अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के राजस्व अधिकारी, पुलिस अधिकारी, चिकित्सकगण, स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारी अधिकारी उपस्थित रहे।

वनाधिकार प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें-कलेक्टर
कोरोना संबंधी शासन के निर्देशों का कडाई से पालन किया जाए-कलेक्टर

पन्ना 23 जुलाई 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा राजस्व, वन, पुलिस, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य विभाग आदि के अधिकारियों की बैठक पवई के विश्रामगंज में लेते हुए निर्देश दिए कि वनाधिकार के प्रकरणों का निराकरण अतिशीघ्र किया जाए। इसके अलावा कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों का कडाई से पालन किया जाए।

उन्होंने वनाधिकार के संबंध में निर्देश दिए कि जिन वनविहीन वनभूमि में अनुसूचित जाति के व्यक्तियों का कब्जा है उन्हें उस भूमि का अधिकार देने के लिए प्रकरणों को निराकृत कर पट्टे दिए जाएं। उन्होंने राजस्व एवं वनाधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रकरणों के निराकरण के लिए संयुक्त रूप से भ्रमण कर अधिक से अधिक प्रकरणों को निराकृत किया जाए। इसके लिए उस क्षेत्र के बुजुर्ग व्यक्तियों के बयान लेकर प्रकरणों का निराकरण किया जाए।

उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकथाम के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि दुकानों पर भीड इकठ्ठी होने से रोका जाए। दुकानदार यह सुनिश्चित करें कि उनकी दुकान पर सामग्री लेने वाला व्यक्ति अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें। दुकानदार स्वयं मास्क लगाए और ग्राहकों को मास्क लगाने की सलाह दें। दुकानों पर मास्क रखें जिससे ग्राहकों को मास्क उपलब्ध कराए जाएं। क्षेत्र में साप्ताहिक हाट बाजार न लगाए जाए। सब्जी भाजी की दुकानें जमीन पर लगाना बंद कराकर हांथ ठेले पर लगाए जाएं। प्रत्येक ठेले वाले को अलग अलग वार्डो में सब्जी विक्रय के लिए वार्ड में निर्धारित करें। नगर में ध्वनिविस्तारक यंत्र से मास्क लगाने एवं 6 फिट की दूरी बनाए रखने, बार बार हांथों को साबुन से धोने का प्रचार प्रसार किया जाए। आगामी आने वाले समय में विभिन्न त्यौहार होंगे। इन त्यौहारों के दौरान किसी भी तरह की झांकी, मूर्ति की स्थापना, जुलूस, शोभायात्रा आदि का आयोजन नही किया जाएगा। सभी लोग अपने घरों में रहकर त्यौहार मनाएंगे। इस संबंध में सभी थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठकें आयोजित कर ली जाएं। वर्तमान में पूरे जिले की सीमाओं में धारा 144 लागू है। यदि कोई भी व्यक्ति मास्क नही लगाता तो उसके विरूद्ध पुलिस में प्रकरण दर्ज किया जाए। सम्पन्न हुई बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पवई, एसडीओ वन के साथ खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
समाचार क्रमांक 133-1320

मंत्री खनिज साधन एवं श्रम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न
बैठक में कोरोना संबंधी शासन के नियमों पर सभी ने सहमति जताई

पन्ना 23 जुलाई 20/प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि आगामी आने वाले त्यौहारों पर कोई भी झांकी, जुलूस, शोभायात्रा, मूर्ति बैठाने आदि का कार्यक्रम आयोजित नही किया जाएगा। शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के संबंध में समिति के सभी सदस्यों द्वारा सहमति जताई गयी।

मंत्री श्री सिंह ने समिति के सदस्यों से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए हम सभी को भारत सरकार, राज्य शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा जनहित के जो भी फैसले लिए जाते हैं उन्हें सहर्ष स्वीकार करना चाहिए। कोरोना महामारी से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। हमें भी स्वयं तथा मानव समाज की सुरक्षा के लिए अनिवार्य रूप से शासन के निर्देशों का पालन करना चाहिए। सम्पन्न हुई बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, के साथ संबंधित अधिकारी, विभिन्न धर्म सम्प्रदायों के प्रतिनिधि, व्यापार मंडल पदाधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
समाचार क्रमांक 134-1321

भू-माफिया, चिटफण्ड कम्पनी एवं बडे आपराधियों की सूची तुरंत भेजें-कलेक्टर

पन्ना 23 जुलाई 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जिले के बडे भू-माफिया, धोखाधडी करने वाली कम्पनियों एवं चिन्हित बडे आपराधियों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से दो दिवस के अन्दर मंगाई गयी है।
समाचार क्रमांक 135-1322
कोरोना काल में सूचनाओं के संकलन हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित

पन्ना 23 जुलाई 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा कोरोना काल के दौरान सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कन्ट्रोल रूम का प्रभारी डिप्टी कलेक्टर कु. रचना शर्मा को बनाया गया है। इस कन्ट्रोल रूम का मोबाइल नम्बर 9425383782 स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर वाट्स अप की सुविधा भी उपलब्ध है। इस कन्ट्रोल रूम में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण रोकने संबंधी नियमों का उल्लंघन करता है तो इसकी जानकारी दी जा सकती है। जैसे शादी विवाह, अंतिम संस्कार, किसी धार्मिक आयोजन, पारिवारिक कार्यक्रम आदि में निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्तियों को इकठ्ठा करता है तो इसकी सूचना कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने पर आवश्यक दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
समाचार क्रमांक 136-1323

कलेक्टर ने किया कोविड केयर सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण

पन्ना 23 जुलाई 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड केयर सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने वहां उपस्थित डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारियों को निर्देश दिए कि सेंटर में भर्ती होने वाले मरीजों देखरेख में किसी तरह की कोताही न बरती जाए। यहां ठीक तरह से साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ सेनेटाइज भी कराया जाए। बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति यहां प्रवेश नही करेगा। जो भी डॉक्टर एवं अन्य सहयोगी कर्मचारी इस वार्ड में लगाए गए हैं वे पूरी सावधानी के साथ कार्य करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s